Sampreshan News| Home Page

पिछला नवीनीकरण :  Mar, 21, 2024 | 05:26 PM                     ☛ अंग्रेज़ी



    Twitter Email

सीके बिरला अस्पताल गुरुग्राम में की गई किडनी की सफल सर्जरी, निकाला गया 40*40 का ट्यूमर

सब केटगॉरी : स्वास्थ्य  Mar,21,2024 05:26:40 PM
| Twitter | | |

सीके बिरला अस्पताल गुरुग्राम में की गई किडनी की सफल सर्जरी, निकाला गया 40*40 का ट्यूमर

गुरुग्राम : एक शानदार उपलब्धि हासिल करते हुए सीके बिरला अस्पताल गुरुग्राम के डॉक्टरों की टीम ने सफल नेफ्रेक्टोमी सर्जरी की है. डॉक्टर शलभ अग्रवाल के नेतृत्व में ये एडवांस पार्शियल नेफ्रेक्टोमी सर्जरी 40 वर्षीय पुरुष मरीज की हुई है जिनकी किडनी में मास पाया गया था. सर्जरी के जरिए न सिर्फ बड़ा ट्यूमर निकाला गया बल्कि मरीज की किडनी और उसकी फंक्शनिंग को भी बचाया गया.

किसी स्वास्थ्य समस्या के चलते जब इस मरीज ने अपना अल्ट्रासाउंड कराया तो किडनी में परेशानी की बात सामने आई. बाद में गहन जांच पड़ताल में 40*40 मिमी के ट्यूमर का खुलासा हुआ. इस ट्यूमर ने किडनी के ऊपरी आधे हिस्से पर कब्जा किया हुआ था. हालत ऐसी थी कि मरीज को तुरंत मेडिकल हेल्प की आवश्यकता थी.

इस मरीज को अन्य अस्पतालों ने किडनी निकालने की सलाह दी थी क्योंकि ट्यूमर ज्यादातर हिस्से में फैल चुका था. लेकिन मरीज की उम्र ज्यादा नहीं थी और उनकी दृढ़ इच्छाशक्ति भी थी कि किडनी के फंक्शन को सुचारू रखा जाए जिसके लिए उन्होंने वैकल्पिक इलाज तलाशा.

ये मरीज गुरुग्राम के सीके बिरला अस्पताल में आए और यूरोलॉजी के कंसल्टेंट डॉक्टर शलभ अग्रवाल और उनकी एक्सपर्ट मेडिकल टीम को दिखाया. मरीज की व्यापक जांच पड़ताल की गई और किडनी के फंक्शन को बचाते हुए ट्यूमर निकालने के मकसद से आगे बढ़ा गया. हालांकि, ट्यूमर के साइज और लोकेशन की वजह से मामला काफी चुनौतीपूर्ण था.

डॉक्टर शलभ अग्रवाल के नेतृत्व में मरीज की लेफ्ट पार्शियल नेफ्रेक्टोमी सर्जरी की गई. ये एक ऐसी सर्जिकल तकनीक है जिसमें सिर्फ ट्यूमर को निकाला जाता है और किडनी का अन्य हिस्सा सुरक्षित बाकी रहता है. मरीज की अच्छी रिकवरी के लिए सर्जरी के बाद डीजे स्टेंटिंग की गई.

इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद हालांकि मरीज को शुरुआत में हाई ब्लड प्रेशर और पेट में दर्द जैसी शिकायत हुई लेकिन अब मरीज की पूरी तरह से रिकवरी हो रही है. सफल सर्जरी से न सिर्फ उनकी स्वास्थ्य चिंताएं दूर हो गई हैं बल्कि उनकी किडनी के फंक्शन भी सही हैं. ये केस सीके बिरला अस्पताल गुरुग्राम की सफलता में एक मील का पत्थर है.

मरीज के रिजल्ट पर डॉक्टर शलभ अग्रवाल ने संतुष्टि जाहिर की और कहा, ''किडनी फंक्शन को बचाना काफी अहम होता है, खासकर युवा मरीजों में. ये एडवांस पार्शियल नेफ्रेक्टोमी सर्जरी सफलता के साथ पूरी करने और मरीज के जीवन को बेहतर बनाने पर हमारी टीम गौरवान्वित है.''

सीके बिरला अस्पताल गुरुग्राम मेडिकल इनोवेशन के मामले में हमेशा से आगे रहा है. यहां मरीजों को लेटेस्ट सर्जिकल तकनीक की मदद बेस्ट केयर दी जाती है और मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार को सुनिश्चित किया जाता है.

Sampreshan|photo gallery
❱❱फोटो गैलरी